Email :- vmentorcoaching@gmail.com
Mobile No :- +919599538438, +918824358962
Address :- Near Chandra Mahal Garden, Agra Road Jaipur, 302031, India

Monday, December 12, 2016

दैनिक समसामयिकी 12 December 2016(Monday)


1.इंडोनेशिया के राष्ट्रपति दो दिन की भारत यात्रा पर
• इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो दो दिन की भारत यात्रा पर सोमवार को यहां आएंगे। विडोडो की दो दिवसीय यात्रा के दौरान भारत और इंडोनिशया के बीच आर्थिक सहयोग के साथ ही आतंकवाद से निपटने और रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर विचार-विमर्श होने की संभावना है।
• उन्होंने शनिवार को एक साक्षात्कार में कहा था कि दोनों देशों को रक्षा, सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने में निकट सहयोग करना चाहिए। विडोडो ने सूचना और खुफिया जानकारी के आदान प्रदान के जरिए आतंकवाद से लड़ने में सभी देशों के साथ सहयोग करने की इंडोनेशिया की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा था कि भारत और इंडोनिशया को आतंकवाद से निपटने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, जो विश्व के सभी देशों के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। 

• उन्होंने कहा, इस मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत चल रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने विडोडो की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।
• इंडोनेशिया के साथ मजबूत बहुआयामी संबंध हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी का एक महत्वपूर्ण तत्व है।2014 में इंडोनेशिया का राष्ट्रपति बनने के बाद विडोडो की भारत की यह पहली यात्रा होगी। उनके साथ उनकी पत्नी इरियाना जोको विडोडो और कई कैबिनेट मंत्री आ रहे हैं, जिनमें विदेश, व्यापार, उद्योग, निवेश और स्वास्य मंत्री हैं।
• इसके साथ ही एक उच्चस्तरीय व्यापारिक प्रतिनिधमंडल भी आ रहा है, जिसमें इंडोनेशिया के प्रमुख व्यापारमंडल के अध्यक्ष कादिन शामिल हैं। विडोडो का सोमवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। वह महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे और बाद में वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। मोदी राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे।
• दोपहर में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी विडोडो से मुलाकात करेंगे और शाम को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उनके सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन करेंगे।
• सोमवार को ही दोनों पक्षों के प्रमुख उद्योगपति 13 दिसम्बर को होने वाली बैठक के बारे में अपनी रिपोर्ट देंगे

2.समान नागरिक संहिता की जगह बने राष्ट्रीय कानून
• मुस्लिम समुदाय को राष्ट्रवाद से जोड़ने के लिए मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने समान नागरिक संहिता की जगह एक राष्ट्रीय कानून का नया नारा दिया है। इसके समर्थन में मंच राष्ट्रव्यापी हस्ताक्षर अभियान चला रहा है। अभियान में मुस्लिम समुदाय के करीब 50 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है।
• दिल्ली में अभी करीब 13 हजार मुस्लिम समुदाय के लोगों ने समर्थन में हस्ताक्षर किया है। इस अभियान के तहत दिल्ली में मुस्लिम समुदाय के साथ 11 बैठकें भी हो चुकी हैं। साल के अंत तक मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में कुल 36 छोटी सभा करने की योजना है।
• सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक के मुद्दे पर केंद्र से राज्य मांगे जाने पर विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता और तीन तलाक पर आम लोगों का सुझाव मांगा है। जिसके खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड हस्ताक्षर अभियान चला रहा है।
• उसके समानांतर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच का हस्ताक्षर अभियान तीन तलाक के खिलाफ है। साथ में एक राष्ट्रीय कानून पर भी लोगों की राय ली जा रही है। मंच के वरिष्ठ पदाधिकारियों के मुताबिक तोड़ मरोड़ कर मुद्दे को पेश करने से समान नागरिक संहिता को मुस्लिम समुदाय शक की निगाह से देख रहा है इसलिए एक राष्ट्रीय कानून की मांग को आगे बढ़ाया गया है।
• मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संयोजक यासिर जिलानी के मुताबिक अभियान में लोगों को संविधान और कानूनों की जानकारी दी जा रही है। साथ ही समझाया जा रहा है कि जब जन्म से मृत्यु तक हर काम हम भारतीय कानून के अनुसार करते हैं।
• संविधान और भारतीय दंड संहिता को मानते हैं तो तलाक और बहुविवाह के लिए अलग कानून क्यों। मौलाना हदीस का हवाला देकर शरीयत कानून पर जोर देते हैं, लेकिन हदीस की संख्या भी 400 से अधिक है। उसमें भी काफी विरोधाभाष हैं आम लोगों को उसकी जानकारी नहीं है। इसलिए एक राष्ट्रीय कानून की मांग रख रहे हैं जो सबके लिए मान्य हो।
Sorce of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

No comments:

Post a Comment